22 Jan 2019

आपका पासपोर्ट तो नीला है! जानें- किसे मिलता है लाल-सफेद पासपोर्ट

आपका पासपोर्ट तो नीला है! जानें- किसे मिलता है लाल-सफेद पासपोर्ट

पासपोर्ट आपकी अहम पहचान है और यह ऐसा पहचान पत्र है, जो देश में नहीं बल्कि विदेश में भी मान्य होता है. इसकी बदौलत ही आप अन्य देशों की सीमा में प्रवेश कर पाते हैं. आपने देखा होगा कि आपके पासपोर्ट का रंग नीला होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ लोगों को लाल और सफेद रंग का पासपोर्ट भी दिया जाता है. आइए जानते हैं अलग अलग रंगों के पासपोर्ट का बंटवारा किस आधार पर होता है...
बता दें कि भारतीय नागरिक को भारतीय पासपोर्ट कंसुलर पासपोर्ट और वीसा (सीपीवी) प्रभाग की ओर से उनकी पहचान के एक यात्रा दस्‍तावेज के रूप में जारी किया जाता है, जो विदेश मंत्रालय के अधीन आता है.
पासपोर्ट पासपोर्ट अधिनियम, 1967 के तहत जारी किया जाता है और इसे भारत में 37 से अधिक आरपीओ/ पीओ से और विदेश में 170 से अधिक भारतीय दूतावासों से जारी किया जाता है.
बता दें कि सरकारी की ओर से तीन रंग के पासपोर्ट जारी किए जाते हैं. इसमें नीला, लाल और सफेद रंग शामिल है.
नियमित पासपोर्ट में नेवी ब्लू रंग का कवर होता है और यह साधारण यात्रा के लिए जारी किया जाता है, जैसे- अवकाश और व्‍यापार संबंधी दौरे.
डिप्‍लोमेटिक पासपोर्ट पर मेरून रंग का कवर होता है और यह भारतीय डिप्‍लोमेट, वरिष्‍ठ स्‍तर के सरकारी अधिकारियों और डिप्‍लोमेटिक अधिकारियों को जारी किया जाता है.
शासकीय पासपोर्ट पर सफेद रंग का कवर होता है और यह आधिकारिक कार्य से जाने वाले भारतीय अधिकारियों को जारी किया जाता है.
भारतीय पासपोर्ट के लिए दो मार्गों से आवेदन किया जा सकता है, पहला ऑनलाइन आवेदन के माध्‍यम से, जहां आवेदक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकता है. व्‍यक्तिगत रूप से आवश्‍यक दस्‍तावेज लेकर जाने के लिए पहले से समय तय होता है.
वहीं दूसरे मामले में आवेदक पासपोर्ट सेवा केंद्र से सीधे आवेदन पत्र ले सकता है और इसे भरकर निवास-स्‍थान, जन्‍म तिथि, नाम में परिवर्तन और ईसीएनआर के प्रलेख, पासपोर्ट आकार के फोटो आदि लेकर प्रत्‍यक्ष रूप से आवेदन जमा कर सकता है.
Source - Aaj Tak

Follow by Email