30 Jan 2019

रिपोर्टर डायरी : कुंभ में चोरों का आतंक, CCTV और 20 हज़ार पुलिस के बावजूद रोज़ाना लाखों की चोरी

रिपोर्टर डायरी : कुंभ में चोरों का आतंक, CCTV और 20 हज़ार पुलिस के बावजूद रोज़ाना लाखों की चोरी

कुंभ (Kumbh) महज श्रद्धालुओं के लिए खास नहीं है बल्कि कई राज्य और संस्कृतियों के श्रद्धालुओं की वजह से ये खास बनती है. महाराष्ट्र का मराठवाड़ा सूखे की चपेट में है लिहाजा बहुत सारे छोटे किसान और उनके परिवार वालों से मिला जो रुद्राक्ष की माला बनाने और बेचने के लिए कुंभ (Kumbh Mela) पहुंचे है. हाथों तरह के गोदना या माडर्न भाषा में टैटू बनवाए महालक्ष्मी का परिवार विदर्भ से माला बेचने आया है. वो बताती है कि सूखे ने छोटे किसानों को तबाह कर दिया है इसीलिए अब वो नेपाल से रुद्राक्ष लाकर माला बनाती है. जब कुंभ में साधूओं को अच्छी दक्षिणा मिलती है तो उनकी मालाएं ज्यादा बिकती है. इस तरह के कई परिवार अब खेती किसानी छोड़कर रुद्राक्ष की माला बनाने वाले काम से जुड़े हैं. इनके पास बीस रुपए से लेकर हजार रुपए तक की मालाएं मिलती है.
भक्तों को लाइव तस्वीरें दिखाते साधू
मंगलवार को इटंरव्यू के सिलसिले में निर्मोही अखाड़ा जाना हुआ यहां के अध्यक्ष राजेंद्र गिरी महाराज से मुलाकात हुई. कुंभ के साथ संत महात्मा भी हाईटेक हुए है. उनके हाथ में मोबाइल था और वो गुजराती में किसी भक्त को वीडियो कांन्फ्रेसिंग के जरिए अपना अखाड़ा और धूनी दिखा रहे थे. मेरे बगल में बैठे रिपोर्टर जीतेंद्र ने बताया कि इनके हाथ में मोबाइल है वो एप्पल का सबसे मंहगा मॉडल है करीब एक लाख रुपए के आसपास कीमत है. मोबाइल में वीडियो कॉलिंग से राजेंद्र गिरी महाराज अपने भक्तों को कुंभ की सीधी और लाइव तस्वीरें दिखा रहे थे.
चोरों की शिकायत
कुंभ में भक्त, साधू, नेता और व्यापारी ही नहीं कई चोर भी यहां जमें है. जो भक्तों के साथ संतों को भी निशाना बना रहे हैं. राजू गिरी हमें मिले जिनका मंहगा मोबाइल और पैसे अखाड़े के अंदर से चोरी हो गया. हालांकि कुंभ में 20000 पुलिस वालों को लगाया गया है साथ ही कई महत्वपूर्ण जगहों पर करीब 1000 से ज्यादा हाई टेक सीसीटीवी कैमरा लगाए हैं. अभी पुलिस जानकारी नहीं दे रही है कि कितने चोरी के मामलों के रिपोर्ट हुए हैं. लेकिन राजूगिरी की माने तो चोर छोटे मोटे सामानों पर खूब हाथ साफ कर रहे हैं.
Source - NDTV

Follow by Email