फैक्ट चेक: वायरल तस्वीर और दावा दोनों गलत

फैक्ट चेक: वायरल तस्वीर और दावा दोनों गलत

पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर भारतीय वायु सेना के एयर स्ट्राइक करने के बाद सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों का सिलसिला एक बार फिर तेज हो गया है. फेसबुक पर एक महिला पायलट की तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है. दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में दिख रही महिला पायलट का नाम अनीता शर्मा है और इस एयर स्ट्राइक में उसने भी हिस्सा लिया था.
इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह तस्वीर भारतीय वायुसेना की फाइटर पायलट अ​वनि चतुर्वेदी की है.
फेसबुक पेज "मैं गौपुत्र हूं" ने यह तस्वीर पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा: "अनीता शर्मा पाकिस्तान में घुसकर 300 आतंकवादियों को मारने वाली स्त्री शक्ति, एयरफोर्स महिला सैनिक, इस भारतीय शेरनी को बधाई."
फेसबुक पेज "मोदी मानिया" और "सारे जहां का दिल" से भी इस तस्वीर को शेयर किया जा रहा है. खबर लिखे जाने तक इस तस्वीर को अलग अलग फेसबुक पेज से 2500 से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका था.
वायरल हो रही तस्वीर का सच जानने के लिए जब इसे रिवर्स सर्च किया गया तो हमने पाया कि तस्वीर में नजर आ रही महिला पायलट का नाम अनी​ता शर्मा नहीं बल्कि अ​वनि चतुर्वेदी है. फरवरी 2018 में भारतीय वायुसेना की फाइटर पायलट अवनि चतुर्वेदी मिग 21 बाइसन लड़ाकू विमान अकेले उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं. उस समय आजतक समेत कई प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था.
पड़ताल में स्पष्ट हुआ कि वायरल हो रही तस्वीर भारतीय वायुसेना की फाइटर पायलट अवनि चतुर्वेदी की है. हालांकि अवनि इस एयर स्ट्राइक करने वाली टीम का हिस्सा थी या नहीं, इसका खुलासा नहीं हुआ है. आमतौर पर इस तरह के ऑपरेशन में हिस्सा लेने वाले सैनिकों के नाम जग जाहिर नहीं किए जाते हैं. भारतीय वायुसेना और भारत सरकार ने भी 26 फरवरी को हुए पूरे ऑपरेशन में हिस्सा लेने वाले अधिकारियों के नाम इस वक़्त गुप्त रखे हैं. इस वजह से ये कहना सही नहीं है कि किसी महिला अधिकारी ने इस ऑपरेशन में हिस्सा लिया.
Source - Aaj Tak

Follow by Email