Board Exam: 3 दिन बाद है परीक्षा, CBSE ने जारी किए...



सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से किया जाएगा. इस साल परीक्षा में लगभग 28 लाख छात्र शामिल हो सकते हैं. वहीं परीक्षा से पहले, सीबीएसई ने स्कूलों और अभिभावकों को आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं, जिसमें उन्हें परीक्षा के लिए परिवर्तित नियमों की जानकारी दी गई है. आइए जानते हैं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2019 के लिए महत्वपूर्ण निर्देशों में क्या- क्या लिखा है.

स्कूल यूनिफॉर्म: रेगुलर छात्रों के लिए स्कूल यूनिफॉर्म अनिवार्य कर दिया गया है. टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड ने सख्ती से स्कूलों को सलाह दी है कि वे अपने छात्रों को इसके बारे में निर्देश दें. यदि छात्र यूनिफॉर्म को सही तरीके से पहन कर नहीं आते हैं तो उन्हें परीक्षा केंद्र में एंट्री के लिए रोका जा सकता है.

एडमिट कार्ड पर पैरेंट्स के सिग्नेचर: एडमिट कार्ड पर छात्र और प्रिंसिपल के सिग्नेचर के अलावा, इस साल CBSE ने पैरेंट्स के सिग्नेचर के लिए एक कॉलम बनाया गया है. छात्रों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके सीबीएसई बोर्ड के एडमिट कार्ड पर सभी आवश्यक सिग्नेचर करवा लिए हो. किसी एक के सिग्नेचर छूटने पर परीक्षा केंद्र में एंट्री की अनुमति नहीं दी जाएगी.

10 बजे के बाद नहीं मिलेगी एंट्री: परीक्षा केंद्र में कोई भी छात्र सुबह 10 बजे एंट्री लेता है तो उन्हें किसी भी हालात में एंट्री नहीं दी जाएगी. इसलिए सभी छात्रों और उनके अभिभावकों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी जाती है कि वे समय पर केंद्रों पर पहुंचें.

परीक्षा केंद्र में क्या लेकर जाएं और क्या नहीं: छात्र एक पारदर्शी बैग में अपनी पेन और जरूरत की स्टेशनरी ले जा सकते हैं. इनके अलावा, छात्रों को केवल अपने स्कूल का कार्ड और सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड ले जाने की अनुमति है. वहीं एक बार चेक कर ले एडमिट कार्ड पर सिग्नेचर और मुहर लगी हुई हो. 

वो छात्र जिन्हें डायबिटीज है उन्हें अपने साथ स्नैक्स ले जाने की अनुमति है.

Source - Aaj Tak 

Follow by Email