4 Feb 2019

पढ़ाई छोड़ PUBG खेल रहे लोग इन 5 स्टेप्स से छोड़ें गेमिंग की लत

पढ़ाई छोड़ PUBG खेल रहे लोग इन 5 स्टेप्स से छोड़ें गेमिंग की लत

CBSE और यूपी बोर्ड (UP Board) की परीक्षाएं नजदीक हैं, लेकिन कई स्टूडेंट्स परीक्षा की तैयारी करने की जगह ऑनलाइन गेम खेलने में लगे हुए हैं. ये गेमिंग की लत होती ही ऐसी है, एक बार गेम में मन लग जाता है, तो कहीं और मन नहीं लगता. पिछले साल ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने गेम खेलने की लत को मानसिक रोग की श्रेणी में शामिल किया है, जिसे 'गेमिंग डिसऑर्डर' नाम दिया गया है. ऑनलाइन गेमिंग की दुनिया में इस समय PUBG सबसे ज्यादा पाप्युलर है. ये गेम है ही इतना जबरदस्त की आप इसे खेले बिना रह नहीं सकते. गेल खेलने में कोई बुराई नहीं है लेकिन अगर आप सारा समय गेमिंग में ही खराब कर रहे हैं, तो ये आपके लिए काफी नुकसान देह और बुरा है. PUBG का मोबाइल वर्जन सबसे ज्यादा खेला जाता है. PUBG Mobile चीन में 9 फरवरी 2018 और पूरी दुनिया में 18 मार्च 2018 को लॉन्च किया गया था. देखते ही देखते ये गेम लोगों के बीच पाप्युलर हो गया. करीब 20 करोड़ से ज्यादा लोग इस गेम को डाउनलोड कर चुके हैं. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि दुनिया की कितनी आबादी इस गेम की दिवानी है. भारत में इस गेम को खेलने वालों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. जिन लोगों ने कभी अपनी जिंदगी में गेम नहीं खेला वो भी इस खेम पर घंटों समय खराब कर रहे हैं. इस गेम के ग्राफिक्स बेहद कमाल के हैं और आप इस गेम को अपने दोस्तों के साथ, किसी अजनबी के साथ या अकेले खेल सकते हैं. हर उम्र के लोग इस गेम के पीछे पागल हो चुके हैं. कई स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई छोड़ इस गेम में लगे हुए हैं. उनमें से कई ऐसे हैं, जो ये गेम खेलना कम या खेलना बंद करना चाहते हैं, लेकिन गेमिंग के कीड़े को नहीं निकाल पा रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिनको फॉलों कर आप गेमिंग की लत छोड़ सकते हैं.


PUBG की लत छोड़ने के 5 स्टेप्स
किसी भी लत को एक बार में नहीं छोड़ा जा सकता है. सिगरेट और शराब की तरह गेमिंग की लत (Gaming Addiction) भी धीरे-धीरे ही छूटती है. अगर आप इस गेम को अकेले खेलेंगे तो जरूर बोर हो जाएंगे. जब गेम में आपके दोस्त नहीं होंगे तो आपके लिए ये बोरिंग हो जाएगा. साथ ही अकेले जल्दी मरने और चिकन डिनर न मिल पाने के चलते आप इस गेम से बोर होते जाएंगे और आप खेम खेलना धीरे-धीरे कम कर देंगे.
पहले स्टेप के बाद जब आप गेम (PUBG) से बोर होने लगेंगे, तो खाली समय में अपने किसी दोस्तों से मिलें और पबजी गेम के अलावा किसी अन्य टॉपिक पर बात करें. वर्चुअल दुनिया से निकलकर असली दुनिया में लोगों से मिले और मौज मस्ती करें.
दूसरे स्टेप के बाद आप काफी हद तक खुद को इस गेम से दूर रख पाएंगे, लेकिन अब आपके पास वो 2-3 घंटे खाली पड़े होंगे जिसमें आप खेम खेलते थे. इस खाली समय में आप टीवी देख सकते हैं, किताबें पढ़ सकते हैं या मूवी भी देख सकते हैं.
तीसरे स्टेप तक आने के बाद आप गेमिंग की वर्चुअल दुनिया से दूर हो जाएंगे और अब आप परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं. धीरे-धीरे वापस से आपका मन पढ़ाई में लगने लगेगा.
कभी खाली न बैठें. कुछ न कुछ करें कोई काम निकाल लें या अपनी किसी हॉबी को समय दें. आप जितना समय खाली रहेंगे उतना ही बोर होंगे और गेम में समय खराब करने लग जाएंगे.
Source - NDTV

Follow by Email