नए ट्रेंड की ये शादी बनी मिसाल, दुल्हन ने दूल्हे को पहनाया ‘मंगलसूत्र’

नए ट्रेंड की ये शादी बनी मिसाल, दुल्हन ने दूल्हे को पहनाया ‘मंगलसूत्र’

हिंदू धर्म में शादियों के दौरान कई रीति रिवाजों का पालन किया जाता है. फेरे, कन्या दान, सिंदूरदान, जयमाला, गठ बंधन, मंगलसूत्र आदि रीति रिवाजों का काफी महत्व होता है. लेकिन तेजी से बदल रहे जमाने के साथ शादी की रस्में और रीति-रिवाजों में भी परिवर्तन आ रहा है.
हमेशा आपने दूल्हे को दुल्हन को मंगलसूत्र पहनाते देखा होगा. लेकिन हाल ही में कर्नाटक में दो कपल्स ने अनोखे तरीके से शादी रचाई. इस शादी में दूल्हों ने दुल्हनों को मंगलसूत्र पहनाया. इसके बाद दोनों दुल्हनों ने भी अपने-अपने दूल्हे को मंगलसूत्र पहनाकर सबको चौंका दिया.
Also Read - HOW TO FLUSH KIDNEY STONES NATURALLY WITH JUST FOUR INGREDIENTS

हिंदू धर्म में मंगलसूत्र को सुहाग की निशानी माना जाता है. शादीशुदा महिलाएं अपने पति की रक्षा के लिए मंगलसूत्र पहनती हैं. लेकिन दुल्हन द्वारा दूल्हे को मंगलसूत्र पहनाने की ये नई प्रथा युवा पीढ़ी की नई सोच को दर्शाती है.
रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों कपल्स कर्नाटक के विजयपुरा जिले के रहने वाले हैं. इन दोनों कपल्स ने दुनिया के सामने लैंगिक समानता (Gender Equality) की एक नई मिसाल कायम की है.
ये दोनों कपल्स अलग-अलग जाति से ताल्लुक रखते हैं. इनकी शादी ना तो मुहूर्त के हिसाब से हुई और ना ही इन लोगों की शादी में कन्यादान की रस्म हुई, क्योंकि इनका मानना है कि कन्या कोई संपत्ति नहीं है, जिसे दान किया जाए.
इस अनोखी शादी में कई लोगों ने शिरकत की और शादीशुदा जोड़ों को अपना आशीर्वाद दिया.
Source - Aaj Tak

Follow by Email