जानें, 22 साल के इस स्टूडेंट ने कैसे गूगल में पाई 60 लाख की जॉब


दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन में जॉब हर इंजीनियर का सपना होता है. ऐसे में अगर किसी इंजीनियरिंग स्टूडेंट को कोर्स पूरा करते ही गूगल 60 लाख रुपये सालाना का ऑफर दे दे तो इससे बड़ी बात क्या हो सकती है.

आईआईटी बेंगलुरु से पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट केबी श्याम के साथ कुछ ऐसा ही हुआ है. केबी श्याम को गूगल ने उनका एमटेक डुअल डिग्री पूरी होते ही ये जॉब ऑफर कर दी है. दुनिया की सबसे बड़ी और प्रतिष्‍ठित कंपनी में शामिल गूगल ने केबी को 60 लाख के पैकेज के साथ ये जॉब ऑफर की है.

केबी श्याम ने आईआईटी बेंगलुरु से पांच साल का डुअल डिग्री कोर्स किया है . अब वो गूगल में जॉब पाकर बेहद उत्साहित हैं. वो Google कंपनी का हिस्सा बनकर इसी साल 2019 अक्टूबर में पोलैंड जाएंगे. टाइम्स ऑफ इंडिया को केबी श्‍याम ने कहा कि मेरा वर्क एरिया Google cloud प्लेटफॉर्म होगा. उन्होंने दूसरे स्टूडेंटस को सलाह दी है कि जो स्‍टूडेंट्स गूगल में नौकरी पाना चाहते हैं, उनके लिए बस मैं ये कहना चाहता हूं कि वे प्रोग्रामिंग प्रतियोगिताओं में भाग लें. इससे उन्हें गूगल में इंटरव्‍यू की तैयारी करने में मदद मिलेगी.

श्याम बचपन से पढ़ाई में मेधावी थे. उन्होंने 12 वीं कक्षा में 95.2 प्रतिशत अंक हासिल किए. केबी श्याम ने बताया कि वो प्रोग्रामिंग का कॉम्पीटीशन अटेंड करते रहे हैं. इससे उन्हें गूगल के टेस्ट की तैयारी में मदद मिली. उन्होंने बताया कि मेरी टीम आदित्य पालीवाल और सिमरन दोकाना के साथ मैं ACM-ICPC (Inter-collegiate competition) फाइनल में पहुंचा. इस कॉम्पीटीशन में दुनिया भर से 128 टीमों ने हिस्सा लिया था. इसे प्रोग्रामिंग कॉम्पीटीशन का ओलंपिक कहा जाता है.

बता दें कि केबी श्याम 2018 में फेसबुक के साथ इंटर्नशिप कर चुके हैं. तब वो कॉलेज के फोर्थ इयर में थे, उन्होंने लंदन में जाकर ये इंटर्नशिप की थी. केबी श्याम का कहना है कि अगर आप कंप्यूटर साइंस के फंडामेंटल चीजों को समझते हों और किसी तरह प्रॉब्लम साल्‍व‍िंग आ जाए तो आप किसी कॉम्पीटीशन में आगे निकल सकते हैं.

Source - Aaj Tak