मिल जाएं कटे-फटे नोट तो परेशान न हों, बदलने के लिए बस ये काम करना होगा


डिजिटल का जमाना है. पर छोटी-मोटी जरूरतों के लिए कैश लेकर चलना भी जरूरी होता है. ऐसे में ऑटोवाले, सब्जीवाले और दूधवाले भैय्या कभी-कभी फटे नोट थमा देते हैं. कई बार तो एटीएम से भी फटा नोट निकल जाता है. ऐसे नोटों को एक दो बार हम चलाने की कोशिश करते हैं. नहीं चलता तो मान लेते हैं कि नोट बर्बाद हो गया. और फिर हम उसे अलमारी में कहीं रखकर भूल जाते हैं.

बहुत कम लोगों को पता है कि फटे नोट को बैंक में बदलवाया जा सकता है. वहीं, कई ऐसे लोग हैं जिन्हें मालूम है कि बदलवा सकते हैं लेकिन उन्हें लगता है कि 10, 20, 100 रुपये के लिए बैंक जाकर, लाइन में लगकर, लंबे चौड़े प्रोसीजर कौन झेले. तो आपको बता दें कि नोट बदलने के लिए बैंक में कोई लंबा प्रोसीजर नहीं है. मिनटों में नोट को बदला जा सकता है.

कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो फटे नोट को खुद ही चिपकाने लगते हैं. टेप और फेविकोल का इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन ऐसा करना गलत है. सही तरीका यही है कि नोट को बैंक जाकर बदलवा लें.

फटे नोट बदलवाने की प्रोसेस जानने के लिए हमने पंजाब नेशनल बैंक के एक असिस्टेंट मैनेजर से बात की. 

उन्होंने बताया कि आपके पास अगर कोई फटा-पुराना कोई नोट है. उस नोट को लेने के लिए दुकानदार मना कर रहे हैं. तो आप उस नोट को अपने उस बैंक में लेकर जाइए, जहां पर आपका खाता है. वहां के बैंक मैनेजर से बात करके आप नोट बदलकर नया नोट ले सकते हैं.

कैसे बदलें एटीएम से निकला फटा नोट?

- अगर आप एटीएम से पैसे निकाल रहे हैं, और उन पैसों में से कोई नोट खराब या फिर फटा हुआ निकला है, या फिर उसमें टेप चिपका हुआ है, तो आप परेशान मत हों. उस नोट को आसानी से बदला जा सकता है.

- एटीएम से निकले फटे नोट को आप उस बैंक में ले जाइए, जिस बैंक से वो एटीएम लिंक्ड है.

- अगर आपने SBI के एटीएम से पैसा निकाला है और नोट फटा निकला है. तो आप उस नोट को और एटीएम से जो स्लिप निकली है उसको एटीएम के ब्रांच ऑफिस में लेकर जाइए.

- वहां जाकर आपको एक एप्लिकेशन लिखनी होगी. जिसमें आपको पैसे निकालने की तारीख, समय, जिस जगह से निकाला है उसका नाम मेंशन करना होगा. उसके बाद वो एप्लिकेशन आप बैंक में जमा करेंगे. साथ में आपको एटीएम से निकली उस स्लिप की कॉपी भी लगानी होगी.

- जैसे ही ये सारा ब्यौरा आप बैंक में देंगे आपको हाथों-हाथ रुपए दे दिए जाएंगे.

इसके लिए न तो आपको बार-बार बैंक का चक्कर लगाना पड़ेगा और न ही परेशान होना पड़ेगा.

Source - Odd Nari