वे खिलाड़ी, जिन्होंने भारत-PAK दोनों टीम के लिए खेला क्रिकेट


भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान से आईसीसी वर्ल्ड कप में 7वीं बार जीत हासिल की है. वहीं ऐसे में हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत-पाकिस्तान की क्रिकेट टीम में खेले हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में.

आमिर इलाही का जन्म लाहौर में 1 सितंबर 1908 को हुआ था. उन्होंने भारत के लिए एक टेस्ट क्रिकेट मैच खेला था. जिसके बाद 1952-43 में पाकिस्तान की ओर से टेस्ट मैच के लिए परमिशन मिलने के बाद उन्होंने पाकिस्तान के लिए 5 टेस्ट मैच खेले.

अब्दुल हफीज कारदार (Abdul Hafeez Kardar):

लाहौर में जन्में अब्दुल कारदार भी भारत पाकिस्तान की टीम में खेल चुके हैं. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत भारतीय टीम के साथ ही की थी.

वह बाएं हाथ के बल्लेबाज थे और गेंदबाज अब्दुल ने 1946 में भारत की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था. 1952 में, अब्दुल हफीज कारदार टेस्ट में पाकिस्तान की कप्तानी करने वाले पहले क्रिकेटर बनाए गए थे. बता दें, उनका जन्म 17 जनवरी 1925 को हुआ था. वहीं 21 अप्रैल 1956 में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था.

गुल मोहम्मद (Gul Mohammad): 

गुल मोहम्मद का जन्म 15 अक्टूबर 1921 को हुआ था. बाएं हाथ के बल्लेबाज रहे. वह भी भारत और पाकिस्तान दोनों टीमों से खेले थे. क्रिकेट में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत भारतीय टीम से की. जिसके बाद अपना आखिरी मैच पाकिस्तान की टीम से खेला. बाद में उन्होंने क्रिकेट प्रशासन का रुख किया.

वह 1987 तक लाहौर के Gaddafi Stadium के निदेशक बोर्ड में और फिर पंजाब स्पोर्ट्स बोर्ड में क्रिकेट कोच थे. 8 मई 1992 को गुल मोहम्मद की मौत लीवर कैंसर से हो गई थी.

भारत और पाकिस्तान का 16 जून को वर्ल्ड कप के दौरान मैच हुआ था, इसमें भारत की बड़ी जीत हुई थी. बता दें कि भारत और पाकिस्तान के ऐसे भी कुछ खिलाड़ी हैं जो अलग-अलग देशों की टीमों का हिस्सा हैं.

Source - Aaj Tak