'शोले' ने पूरे किए 44 साल, डायरेक्टर बोले- फिल्म को हर पीढ़ी का प्यार मिला


अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र स्टारर शोले ने आज (15 अगस्त) को 44 साल पूरे कर लिए है. यह फिल्म 15 अगस्त, 1975 को रिलीज हुई थी. फिल्म जबरदस्त लोकप्रिय हुई और इसकी कहानी और सितारों की एक्टिंग को पसंद किया गया था. इसका निर्देशन रमेश सिप्पी ने किया था. फिल्म के 44 साल होने पर डायरेक्टर ने सोशल मीडिया पर अपनी खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि शोले एक ऐसी फिल्म है जिसे हर जनरेशन के लोगों ने पसंद किया और इसे अपना प्यार दिया.

उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ''यह जानकर अच्छा लगता है कि 44 सालों के बाद भी शोले को हर पीढ़ी द्वारा प्यार किया जाता है और इसे देखा जाता है. मैं धन्य हूं.'


It feels good to know that Sholay after 44 years is still loved and watched by all generations! I feel blessed !!!! #AmjadKhan#SanjeevKumar#



फिल्म अमिताभ बच्चन ने जय और धर्मेंद्र ने वीरू का रोल किया था. इसकी कहानी जय और वीरू नामक दो बदमाशों पर आधारित थी जिनका उपयोग एक सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी (संजीव कुमार) द्वारा डाकू गब्बर सिंह (अमजद खान) को पकड़ने के लिए किया जाता है. फिल्म में हेमा मालिनी और जया बच्चन ने मुख्य किरदार निभाया था. फिल्म में आरडी बर्मन का म्यूजिक था.

बता दें कि शोले को बॉलीवुड में अब तक बनी सबसे शानदार फिल्मों में से एक करार दिया जाता है. ब्रिटिश फिल्म इंस्टीट्यूट में साल 2002 में अब तक की 'टॉप 10 इंडियन फिल्म्स' के चुनाव में 'शोले' को पहला स्थान हासिल हुआ था.

गौरतलब है कि शोले पहली फिल्म थी जो स्टारियोफोनिक साउंड के साथ 70mm में बनाई गई थी. पहले प्लान के मुताबिक फिल्म में गब्बर को ठाकुर मारता है, लेकिन सीन काफी हिंसक दिख रहा था, जिसके बाद मेकर्स ने इसमें बदलाव किया. फिल्म में बच्चे के किरदार सचिन को भी क्रूरता के साथ मारने का सीन था, जिसे हटा दिया गया था.

Source - Aaj Tak