भारत की इन 7 खूबसूरत जगहों पर सस्ते में प्लान करें हनीमून, रहेगा यादगार



आजकल शादी के बाद लोग हनीमून के लिए विदेश की तरफ रुख कर रहे हैं. इसमें उनका पैसा और समय दोनों बहुत ज्यादा खराब होते हैं. जबकि भारत में ही कई ऐसी शानदार जगह है जहां आप बेहद सस्ते में अपना हनीमून प्लान कर सकते हैं. आइए आपको भारत की ऐसी ही 8 खूबसूरत जगहों के बारे में बताते हैं.



गोवा-
समुद्री बीच पर अपनों के साथ यादगार पल बिताने वालों को यह गोवा काफी पसंद आता है. शादी के बाद आप चाहें तो इस खूबसूरत जगह पर अपना हनीमून प्लान कर सकते हैं.

जम्मू-कश्मीर-
कश्मी को धरती का स्वर्ग यूं ही नहीं कहा जाता. हर साल यहां विदेश से यात्रा करने वाले कई पर्यटक आते हैं. आप चाहें तो यहां की खूबसूरत वादियों के बीच अपना हनीमून प्लान कर सकते हैं.

दार्जिलिंग-
दार्जिलिंग दुनिया के टॉप क्लास हिल स्टेशनों में गिना जाता है. आप चाहें तो बेहद कम खर्च में अपना हनीमून यहां सेलिब्रेट कर सकते हैं. यहां घूमने के कई पर्वतीय क्षेत्र और चाय के विशाल बागान हैं.

गंगटोक-
गंगटोक भारत की ऐसी जगह है जिसका मौसम हमेशा सदाबहार रहता है. यहां घूमने कि लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे और सस्ते में आपका हनीमून भी बन जाएगा.

इंफाल-
कहते हैं कि एक बार आपने नॉर्थ-ईस्ट की खूबसूरती देख ली तो फिर कहीं और की खूबसूरती आपको रास नहीं आएगी. नॉर्थ-ईस्ट की गोद में बसा इंफाल भी कुछ ऐसा ही है. हनीमून के लिए एक परफेक्ट जगह जिसे आप हमेशा याद रखना चाहेंगे.

पोर्ट ब्लेयर, अंडमान निकोबार-

हनीमून कपल्स के बीच इन दिनों अंडमान निकोबार जाने का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है. चारों ओर समंदर से घिरे इस खूबसूरत जगह पर ऐसी कई चीजें हैं जो आपके हनीमून को यादगार बना देंगी. यहां आप हैवलॉक आइलैंड, एलिफैंट आइलैंड और सेल्युलर जेल घूम सकते है.

कुर्ग-
इस जगह को हम भारत का 'स्कॉटलैंड' भी कहते हैं. ये हिल स्टेशन हनीमून कपल्स के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है. सूर्यास्त के वक्त यहां का नजारा बेहद ही खूबसूरत हो जाता है. जाहिर है ऐसे में हाथों में साथी का हाथ हो तो ये मौका और भी खूबसूरत होगा.

Source - Aaj Tak