विद्या सिन्हा ने की थी दो शादियां, पति पर लगाए थे फिजिकल-मेंटल टॉर्चर के आरोप



बॉलीवुड की बीते जमाने की खूबसूरत अदाकारा विद्या सिन्हा का 15 अगस्त, 2019 को निधन हो गया. उन्हें कार्डिएक डिसऑर्डर और लंग्स से संबंधित परेशानी थी. 

विद्या सिन्हा को रजनीगंधा, पति पत्नी और वो, छोटी सी बात और इंकार जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है. उनके द्वारा निभाए किरदार आज भी लोगों के जेहन में हैं.







विद्या सिन्हा का जन्म 15 नवंबर 1947 को मुंबई में हुआ था. उनके पिता राणा प्रताप सिंह एक फिल्म प्रोड्यूसर थे. विद्या ने 18 साल की उम्र में ही मॉडलिंग और एक्टिंग करना शुरू कर दी थी. 




विद्या सिन्हा मिस बॉम्बे भी चुनी गई थीं. विद्या ने 1974 में फिल्म राजा काका से बॉलीवुड में कदम रखा. फिल्म में वह किरण कुमार के अपोजिट नजर आई थीं, लेकिन उन्हें पहचान फिल्म रजनीगंधा से मिली. अमोल पालेकर के साथ आई उनकी इस फिल्म को खासा पसंद किया गया था. 


उन्होंने बॉलीवुड में कभी भी किसी तरह का ग्लैमरस रोल नहीं निभाया. विद्या ने हमेशा सुशील और सौम्य किरदार ही निभाए हैं. विद्या डायरेक्टर बासु चटर्जी को अपना मेंटर मानती थीं. उन्होंने बासु चटर्जी की फिल्म रजनीगंधा में साड़ी पहनने वाली सिंपल से लड़की का किरदार निभाया था. 


विद्या सिन्हा के निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने दो शादियां की थी. पहली शादी 1968 में वेंकेटेश्वरम अय्यर के साथ हुई थी, लेकिन 1996 में पति की मौत हो गई. विद्या ने एक बेटी को भी गोद लिया था जिसका नाम जाह्नवी अय्यर है. 2001 में विद्या ने ऑस्ट्रेलियन डॉक्टर नेताजी भीम राव सालुंके से शादी की थी.


विद्या ने 12 सालों में लगभग 30 फिल्मों में काम किया था. वह एक्टिंग को अलविदा कहकर ऑस्ट्रेलिया चली गई थीं. इसके बाद उन्होंने साल 2011 में फिल्म बॉडीगार्ड से फिर वापसी की थी. 



फिल्मों के अलावा विद्या कई टीवी सीरियल्स में भी नजर आई हैं. भाभी, हम दो हैं न, बहुरानी और काव्यांजलि जैसे सीरियल्स में नजर आ चुकी हैं. 


गौरतलब है कि 9 जनवरी, 2009 में विद्या ने एक FIR की थी जिसमें उन्होंने अपने दूसरे पति पर मेंटल और फिजिकल टॉर्चर के आरोप भी लगाए थे.


Source - Aaj Tak 

A News Center Of Positive News By Information Center

Follow by Email