अद्भुत...ये हैं दुनिया के 10 सबसे बड़े महल, एक भारत में


दुनिया के सबसे विशाल महलों के बारे में जानकारी दी गई है जो हजारों-लाखों वर्ग फिट में बनाए गए हैं. जानिए इनके मालिकों के बारे में, उन्होंने किस सोच के साथ इन महलों का निर्माण कराया.

ये है बिल्टमोर एस्टेट - एशविले, जो उत्तरी कैरोलिना में 178,926 वर्ग फीट में स्थ‍ित है. ये उत्तरी कैरोलिना संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ा निजी निवास माना जाता है. इसका निर्माण 1895 में पूरा हुआ. इसकी वास्तुकला क्षेत्र के पहाड़ी परिदृश्य की खूबसूरती को खुद में समेटे हैं.
साल 1930 में, यह जनता के लिए खुला था.



पेन्समोर- हाईलैंडविले, Missouri
महल का आकार- 72,215 square feet

इस महलनुमा विला के मालिक खगोल वैज्ञानिक और पूर्व सीआईए अधिकारी स्टीवन हफ हैं. ये विशाल हवेली उन्होंने ये साबित करने के लिए बनवाई थी कि एक घर ऐसा भी हो सकता है जो पूरी तरह से बुलेट, बम, भूकंप, आग, बवंडर, तूफान आदि से बचाव कर सके. इसका निर्माण कार्य 2008 में दोबारा शुरू हुआ था, लेकिन इसका भविष्य अभी भी अस्पष्ट है. ताजा खबर के मुताबिक हवेली मालिक चाहते हैं कि इसमें फिर से निर्माण हो, क्योंकि उनकी नजर में ये इतना मजबूत नहीं है जितना कि वो चाहते हैं, वो इसके लिए निर्माण कंपनी को दोषी ठहराते हैं.


द वन - बेल-एयर, कैलिफोर्निया
आकार, 74,000 वर्ग फीट
फिल्म निर्माता और रियल एस्टेट डेवलपर नील नियामी की कल्पना का ये साकार रूप है. इसका निर्माण अभी भी जारी है, कहा जा रहा है कि ये अमेरिका का सबसे महंगा घर होगा. इस महलनुमा घर में लगभग सभी सुविधाएं होंगी जिनके बारे में आप सोच सकते हैं. इसमें एक 5,000 वर्ग फुट मास्टर बेडरूम, एक इमैक्स-शैली थिएटर, चार स्विमिंग पूल, 30 से कम कारों के लिए एक गेराज और 8,500 वर्ग फुट का नाइट क्लब भी इसमें है.


इस्ताना नुरुल इमान पैलेस - ब्रुनेई
आकार - 2.15 मिलियन वर्ग फुट

इस्ताना नुरुल इमान पैलेस दुनिया का सबसे बड़ा घर माना जाता है. ये ब्रुनेई के सुल्तान, हसनल बोल्किया का आधिकारिक निवास है. इस महल में 1,788 कमरे और 257 बाथरूम, एक 110 कार गैरेज, घोड़े के अस्तबल, बैंक्वेट हॉल, स्विमिंग पूल और यहां तक ​​कि एक मस्जिद भी है जिसमें 1,500 लोग एक साथ नमाज अदा कर सकते हैं.



Modern Versailles विंडरमेयर, फ्लोरिडा
आकार- 90,000 वर्ग फीट

ऑरेंज काउंटी फ्लोरिडा में स्थित, वर्सेल्स मेगा हवेली वेस्टगेट रिसॉर्ट्स के सीईओ जैकलीन और डेविड सीगल की है. इसके बारे में कहा जाता है कि एक बार एक युगल इसमें घूमने के दौरान खो गया था. इसमें 8,000 वर्ग फुट के मास्टर बेडरूम और 30 से अधिक बाथरूम, 15 बेडरूम, 11 रसोई और 6 स्विमिंग पूल हैं.



विटानहर्स्ट - लंदन, इंग्लैंड
आकार - 90,000 वर्ग फीट


Witanhurst बकिंघम पैलेस के बाद लंदन की दूसरी सबसे बड़ी आवासीय संपत्ति है. ये वास्तुकार जॉर्ज हबर्ड द्वारा डिजाइन किया गया था और 1913 और 1920 के बीच बनाया गया था, जिसमें पूर्व पार्कफील्ड एस्टेट का हिस्सा शामिल था. इस हवेली में वे सभी आधुनिक सुविधाएं शामिल हैं, जो आप सपनों में ही सोच सकते हैं. जैसे कि जिम के साथ एक स्विमिंग पूल, एक मूवी थियेटर, मसाज पार्लर और पार्किंग की बहुत सारी जगह है. इसके मालिकरूसी अरबपति एंड्री गुरेव हैं.



एंटीलिया - मुंबई, भारत
आकार - 400,000 वर्ग फीट


Antilia उद्योगपति मुकेश अंबानी का घर है. ये 27 मंजिला 550 फुट ऊंची इमारत मुंबई में है. ये इस समय दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा निजी निवास है और इसका निर्माण करने में $ 1 बिलियन से अधिक का खर्च आया है.
इमारत की हर मंजिल को अलग-अलग डिज़ाइन किया गया है. पारंपरिक हिंदू कला में ढले इस घर की हर मंजिल का अपना उद्देश्य है, कार गैरेज से लेकर स्पा, जिम और इनडोर पूल और यहां तक ​​कि शीर्ष पर एक हेलीपैड भी इसमें मौजूद है.




ला रेवेरी - पाम बीच, फ्लोरिडा
आकार - 84,626 वर्ग फीट

ला रेवेरी हवेली 1995 में एक सिर्फ 4.5 मिलियन डॉलर में खरीदा गया था. ये दुनिया भर में 7वां सबसे बड़ा सेलिब्रिटी निवास है. यहां आराम से रहने के अलावा, इसके निवासी इसका उपयोग चैरिटी और संगीत कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए भी करते हैं. इसकानिर्माण मैट्रिक्स प्रोडक्शंस हेयर प्रोडक्ट कंपनी के मालिक सिडेल मिलर ने किया था.


सफ़रा हवेली - साओ पाउलो, ब्राज़ील
आकार - 117,000 वर्ग फुट

सफ़रा हवेली लिली सफरा और उनके पति एडमंड ने बनवाई है. ये दोनों जाने माने बैंकर थे जिनकी मोनाको में अपनी हवेली में एक संदिग्ध आग में मृत्यु हो गई थी.
Safra Mansion में 130 कमरे हैं जो इनडोर और आउटडोर पूल से कम नहीं हैं.


विला लियोपोल्डा - फ्रेंच रिवेरा
आकार - 80,000 वर्ग फीट

अमेरिकी वास्तुकार ओगडेन कोडमैन जूनियर की ओर से 1929 और 1931 के बीच बना था. साल 2008 तक ब्राजील के अरबपति लिली सफरा इसके मालिक थे, इसे उन्होंने एकरूसी कुलीन वर्ग को बेच दिया, विला लियोपोल्डा अपने आप में एक इतिहास की किताब है. फ्रेंच रिवेरा में स्थित ये महल पहले बेल्जियम के राजा लियोपोल्ड द्वितीय का था, जिसने इसे अपनी मालकिन ब्लैंच ज़ेलिया जोसफीन डेलाक्रोइक्स के लिए एक उपहार के रूप में बनाया था. प्रथम विश्व युद्ध के दौरान 80,000 वर्ग फुट की संपत्ति का उपयोग सैन्य अस्पताल के रूप में भी किया गया था.

Source - Aaj tak 

A News Center Of Positive News By Information Center

Follow by Email