दिल्ली एयरपोर्ट पर पहले से ज्यादा सख्ती, DIAL ने बताई लॉकडाउन के बाद की तैयारी



आगामी 3 मई को लॉकडाउन खत्म हो रहा है. इससे पहले दिल्ली एयरपोर्ट ने परिचालन के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली है. दिल्ली एयरपोर्ट इंटरनेशनल लिमिटेड (DIAL) ने ये जानकारी दी है. आपको बता दें कि डायल दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट का परिचालन करता है. यह जीएमआर ग्रुप और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एआईआई) का ज्वाइंट वेंचर है.


क्या कहा डायल ने?

डायल ने एक बयान में कहा, ‘‘ एयरपोर्ट की इमारतों को सैनेटाइज करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं वहीं लॉकडाउन के बाद यात्रियों और कर्मचारियों के बीच मानवीय संपर्क को कम से कम रखने के लिए दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन करने के इंतजाम भी किए गए हैं.’’

डायल ने कहा कि चेक-इन काउंटर, सुरक्षा जांच क्षेत्र और विमान पर चढ़ने के गेटों पर अतिरिक्त लोगों की तैनाती की जाएगी, जो एयरपोर्ट आने वाले लोगों के बीच दूरी नियमों का पालन सुनिश्चित करेंगे. सभी यात्रियों को मास्क पहनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. इसके अलावा खड़े रहने की जगहों पर अलग-अलग रंग के टेप से सामुदायिक दूरी को चिन्हित किया जाएगा. चेक इन काउंटर क्षेत्र में बैठने के लिए अतिरिक्त सीटों की व्यवस्था की जाएगी ताकि उचित दूरी पर लोगों को बैठने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके.

500 लोगों की टीम तैनात

डायल ने कहा, ‘‘एयरपोर्ट परिसर की सफाई के लिए उसने 500 लोगों की टीम तैनात की है. यह हर घंटे के बाद सैनेटाइजिंग का काम करती है. इसके अलावा प्रतिदिन 6,08,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैले परिसर की अच्छे से सफाई भी करायी जा रही है. इसके अलावा कुर्सियों, डेस्क, लिफ्ट, स्वचालित सीढ़ियों की रेलिंग, रेलिंग, सामान रखने की ट्र्राली, ट्रे, हैंडल और विमान से सामान बाहर लाने वाली कन्वेयर बेल्ट को नियमित तौर पर सैनेटाइज किया जाएगा.

वहीं बाथरूम को हर एक घंटे बाद बंद करके उसे सैनेटाइज बनाया जाएगा. डायल ने कहा कि वह 25 मार्च को लॉकडाउन लागू होने के बाद से लगातार सरकार के दिशानिर्देशों का पालन कर रही है. डायल ने कहा कि वह फूड कोर्ट में भी इस तरह का माहौल बनाएगी कि लोगों के बीच सामुदायिक दूरी के नियमों का पालन हो सके.

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विदेह कुमार जयपुरिया ने कहा, ‘‘यात्रियों के स्वास्थ्य की रक्षा में डायल कोई कसर नहीं छोड़ेगी. एयरपोर्ट को नियमित तौर पर सैनेटाइज करने का लक्ष्य यात्रियों और कर्मचारियों सभी के स्वास्थ्य की रक्षा करना है.’’

Source - Aaj Tak 

A News Center Of Positive News By Information Center

Follow by Email