फेस्टिव सीजन चलेंगी 80 और स्पेशल ट्रेन, रेलवे जल्द कर सकता है ऐलान

कोरोना महामारी के चलते भारतीय रेलवे का काम बहुत ज्यादा प्रभावित हुआ है। रेलवे ने कई ट्रेनों के बंद कर रखा है। लेकिन फेस्टिव सीजन को देखते हुए रेलवे जल्द ही 80 और स्पेशल ट्रेनों की चलाने की अनुमति दे सकता है। सूत्रों के मुताबिक अब 21 सितंबर से 20 जोड़ी ट्रेनों को शुरू किया गया है, लेकिन अब रेलवे अक्टूबर-नवंबर में त्योहारों को देखते हुए स्पेशल ट्रेनों की संख्या और बढ़ा सकता है।
त्योहारी सीजन में बढ़ेगी मांग
अगले महीने रेल मंत्रालय ट्रेवल डिमांड को देखते हुए 80 और स्पेशल ट्रेनों को चलाने का ऐलान कर सकता है। गौरतलब है कि भारतीय रेलवे ने अलग-अलग रूट पर फिलहाल 20 जोड़ी ट्रेन शुरू की है और इसको अच्छा रिस्पांस भी मिल रहा है।
इन त्योहारों की रहेगी धूम
अक्टूबर-नवंबर में दशहरा, नवरात्र, दीपावली, भाई दूज जैसे बड़े त्योहार होंगे। इसे देखते हुए रेल यात्री की संख्या बढ़ सकती है। विशेषकर उत्तर भारत में डिमांड बढ़ेगी। रेल मंत्रालय ऐसे रूट पर स्पेशल ट्रेन को डिमांड के हिसाब से बढ़ा सकता है और इसका ऐलान अक्टूबर में किया जा सकता है। गौरतलब है कि सिंतबर में रेलवे ने 80 स्पेशल ट्रेन और 40 क्लोन ट्रेन चलाने का आदेश दिया था। जिनमें से ज्यादातर बिहार को जोड़ने वाली हैं।
रेलवे सूत्रों के मुताबिक मौजूदा विशेष ट्रेन और श्रमिक विशेष ट्रेन से अलग इन ट्रेनों को चलाया जाएगा। इन ट्रेनों में कन्‍फर्म टिकट मिलेगा और ‘क्लोन ट्रेनों’ में से 19 जोड़े हमसफर एक्सप्रेस की रैक चलाएंगे, जिसमें हरेक में 18 कोच होंगे, जबकि एक जोड़ी 22 कोचों के साथ यह दिल्ली-लखनऊ रूट पर चलाई जाएगी।

A News Center Of Positive News By Information Center

Follow by Email