रेलवे ने इन रूट्स पर तीन और स्पेशल ट्रेनें चलाने का किया ऐलान, जानें पूरी जानकारी



देश में जारी कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच भारतीय रेल (Indian Railways) भी धीरे-धीरे पटरी पर लौटने की कवायद में जुटी हुई है. रेलवे फिलहाल स्पेशल और क्लोन ट्रेनों का ही संचालन कर रहा है. Railway ने भीड़ को देखते हुए हाल ही में यूपी, बिहार, दिल्ली, पंजाब, गुजरात, आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों के बीच 40 क्लोन ट्रेनों (Clone Trains) का संचालन शुरू किया था. ये 40 ट्रेनें 310 स्पेशल ट्रेनों के अलावा शुरू की गईं हैं. अब वेस्टर्न रेलवे ने यात्रियों की मांग को ध्यान में रखते हुए तीन नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है.
स्टर्न रेलवे के ट्वीट के अनुसार, ये ट्रेनें बांद्रा टर्मिनल से गोरखपुर, सूरत से खुर्दा रोड और अहमदाबाद से खुर्दा रोड के लिए चलाई जाएंगी. इन ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग 27 सितंबर यानी आज से शुरू कर दी गई है. टिकटों की बुकिंग IRCTC की वेबसाइट www.irctc.co.in और रेलवे के टिकट काउंटर से की जा सकेगी.
बांद्रा से गोरखपुर के बीच चलाई जाने वाली ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेगी. ट्रेन नंबर 05068 ब्रांद्रा से शुक्रवार 2 अक्टूबर से चलेगी. ट्रेन रात 12.20 बजे बांद्रा टर्मिनस से चलेगी और अगले दिन 5.35 बजे गोरखपुर पहुंचेगी. गोरखपुर से गाड़ी संख्या 05067 हर बुधवार को चलेगी. 30 सितंबर से ये ट्रेन गोरखपुर से सुबह 5.30 बजे चलेगी और अगले दिन शाम 7.10 बजे ये ट्रेन बांद्रा पहुंचेगी. रास्ते में ये ट्रेन सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, गोण्डा, बाराबंकी, लखनऊ, कानपुर, उरई, झांसी, विदिशा, हबीबगंज, इटारसी, हरदा, खांडवा, भुसावल, जलगांव,उधना, वापी और बोरीवली रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी.
गाड़ी संख्या 02827, 27 सितंबर से खुर्दा रोड से हर रविवार को रात 8.20 बजे चलेगी. वहीं, सूरत से यह स्पेशल ट्रेन (02828) 29 सितंबर यानी हर मंगलवार से सुबह 8.30 बजे चलेगी. वहीं, अहमदाबाद से खुर्दा रोड के बीच चलने वाली वीकली ट्रेन अहमदाबाद से 3 अक्टूबर से हर शनिवार को रात 12.15 बजे चलेगी. और वापसी में ये गाड़ी खुर्दा रोड से 30 सितंबर से हर बुधवार को सुबह 10.40 बजे चलेगी.
यात्रा के लिए इन दिशा निर्देशों का पालन होगा जरूरी (Travel Guidelines For Passengers)
– रेलवे की तरफ से गाइडलाइंस के अनुसार स्‍टेशन पर एंट्री केवल कंफर्म टिकट के जरिये ही की जा सकेगी.
– यात्रियों को यात्रा के समय से करीब 90 मिनट पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा, ताकि थर्मल स्‍क्रीनिंग की प्रक्रिया को आसानी से पूरा किया जा सके.
– सफर करने के लिए सभी यात्रियों के लिए आरोग्‍य सेतु APP को डाउनलोड करना जरूरी है.
– यात्रा के दौरान कंबल, चादर, पर्दे रेलवे की ओर से उपलब्‍ध नहीं कराए जाएंगे.
– ट्रेन पर चढ़ते समय और यात्रा के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम को पालन करना जरूरी होगा.
– रेलवे स्‍टेशन पर सभी यात्रियों की थर्मल स्‍क्रीनिंग होगी और Asymptomatic यानी कोरोना वायरस का कोइ भी लक्षण न दिखाने वाले यात्रियों को ही ट्रेन में एंट्री मिलेगी.
– ट्रेन में एंट्री करते समय और यात्रा के दौरान मास्‍क पहना जरूरी होगा.
Source – Indian Railway

A News Center Of Positive News By Information Center

Follow by Email