अब पटरियों पर दौड़ेगा ऑपरेशन थिएटर, ट्रेन हादसों में रेलवे देगा तत्‍काल इलाज

रेलवे अब पटरियों पर अपनी मेडिकल वैन में घायल कर्मचारियों और यात्रियों का ऑपरेशन थिएटर में इलाज कर सकेगा। रेलवे ने ऑपरेशन थिएटर सहित आधुनिक सुविधाओं वाली मेडिकल वैन तैयार की है। दो बोगियों वाली मेडिकल वैन को किसी हादसे के समय मौके पर भेजा जाएगा। जहां बिना देरी के डॉक्टर गंभीर यात्रियों को बेहतर उपचार दे सकेंगे। गुरुवार को डीआरएम संजय त्रिपाठी ने इस मेडिकल वैन का निरीक्षण किया।

दरअसल रेलवे ने अप्रैल में अपनी बोगियों को कोविड अस्पताल में परिवर्तित किया था। इसी बीच रेलवे ने अपने मेडिकल वैन को भी अपग्रेड करने के आदेश डीआरएम ने कैरिज व वैगन वर्कशॉप को दिया। आलमबाग स्थित वर्कशॉप ने दो बोगियों वाली मेडिकल वैन व कैंप कोच को तैयार किया। मेडिकल वैन में जहां मरीज वार्ड हैं। वहीं उनके इलाज के लिए एक ऑपरेशन थिएटर भी बनाया गया है। साथ ही मौके पर तैनात डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ के लिए अलग केबिन बनाया गया है।

इस मेडिकल वैन में ऑपरेशन थिएटर एसी युक्त होंगे। जिसकी सीलिंग पर सर्जिकल एलईडी लाइट भी लगायी गई है। हर केबिन में स्लाइडिंग डोर लगाए गए हैं। वहीं दो शौचालय के साथ जरूरत पडऩे पर खाने के लिए मॉडयूलर स्टेनलेस स्टील किचन तक हैं। मरीजों की बर्थ से स्टाफ तक कॉल बेल कनेक्टिविटी है। मरीज एक बेल दबाकर पैरामेडिकल स्टाफ व डॉक्टर को अपने पास बुला सकेंगे।

कैंप भी आधुनिक

किसी हादसे के समय मौके पर अधिकारी डेरा डालकर यातायात सुचारू रूप से चला सकें। इसके लिए आधुनिक कैंप कोच में गीजर व शावर वाले बाथरूम, आधुनिक माड्यूलर किचन, चार सीटों वाला केबिल जिसमें कूलर लगे होंगे। वहीं बोगी में बेड, सेंटल टेबिल व सोफा भी होगा।

Source – Jagran

A News Center Of Positive News By Information Center

Follow by Email